सारंगढ़/रायगढ़। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकास यात्रा के दौरान रायगढ़ जिलें के सारंगढ़ में आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने विकास यात्रा का प्रारंभ दंतेवाड़ा के मां दंतेश्वरी का आशीर्वाद लेकर किया है। उन्होंने आम सभा में कहा कि मैं 55 विधानसभा में यात्रा के बाद 56वें विधानसभा सारंगढ़ में आया हूं। उन्होंने सभा में आये हुए लोगों को युवाओं को एवं मौजूद कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार गांव, गरीब, व किसान की सरकार है। भाजपा हमेशा किसानों के लिए कई योजनाओं को लागू किया है। उन्होंने कहा कि 1700 करोड़ धान बोनस पूरे छत्तीसगढ़ में दिया जा रहा है और रायगढ़ जिले में 58 हजार किसान भाईयों 96 करोड़ 80 लाख का बोनस दिया गया है। इसके अलावा किसान भाईयों  को सूखा राहत की राशि , आबादी पट्टा, और रायगढ़ के 50 हजार बहनों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में 36 लाख बहनों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया जाएगा 19 लाख लोगों को दिया जा चुका है। 5000 लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया गया है। हमने चार साल में 1 लाख 50 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया है, कांग्रेस ने अपने 60 साल में भी इतना नही दे पायी थी। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक के ईलाज की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ 37 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में यहां सड़कों का आभाव था लेकिन 2003 के बाद जब से भाजपा की सरकार है तब से पूरे रायगढ़ में विकास की लहर चल रही है और हर गांवों को सड़कों से जोड़ा गया है जो बचे हुए गांव है वहां भी सड़कों को निर्माण किया जा रहा है। इस क्षेत्र के हर घर में आने वाले 4 महीनों मे सौभाग्य योजना के तहत बिजली पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गिरौदपुरी में 90 करोड़ के विकास कार्य हुआ है क्योंकि गिरौधपुरी हमारा आस्था का केन्द्र है।
उन्होंने कहा कि मैं एक गरीब परिवार के घर गया और पूछा कि आप लोग सरकार की योजनाओं के बारे में जानते हो कि नही तब उन्होंने कहा कि हमें सरकार के सभी योजनाओं के बारे मे पता है और कहा कि मेरे परिवार को उज्जवला योजना के तहत गैस मिला है, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर मिला है, शौचालय का निर्माण हुआ है, घर में बिजली की समस्या नही है तब मुझे लगा कि यही तो विकास है।

Advertisement

डॉ. रमन  सिंह ने कहा कि स्काई योजना के तहत 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। और छत्तीसगढ़ के 9000 पंचायतों में इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा। 6000 किमी तक केबल बिछाने का कार्य हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने बेटियों को स्कूल आने के लिए सरस्वती सायकल योजना के तहत सायकल, मजदूर परिवार को सायकल व उनके बेटियों को कौशल उन्नयन के अंतर्गत सिलाई मशीन की दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 108 करोड़ रू. के कार्यों का लोकार्पण व भूमि पूजन किया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि  10 हजार से ज्यादा की आबादी वाले पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा भी की है तथा आने वाले समय में अगर नया जिला बनाया गया तो सारंगढ़ को पहली प्राथमिकता दी जायेगी। अंत में उन्होंने कहा कि यह विकास की यात्रा और मैं विकास यात्रा की सफलता के लिए आप सभी जनता जनार्दन का आशीर्वाद मांगने आया हूं .
इस दौरान क्षेत्र के सांसद विष्णुदेव साय, विधायक केराबाई मनहर, रोशनलाल अग्रवाल, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी , प्रदेश महामंत्री गिरधर गुप्ता, जिलाध्यक्ष जवाहर नायक, अजेश अग्रवाल, नारायण चंदेल सहित पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।