भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह का कल छत्तीसगढ़ प्रवास होगा. श्री शाह दुर्ग में आयोजित महिला सम्मलेन में शामिल होंगे. श्री शाह का यह प्रथम दुर्ग आगमन होगा.

हमें यह बताते हुए संतोष और खुशी है कि भारतीय जनता पार्टी ने महिलाओं की राजनीति में सहभागिता और सम्मान के क्षेत्र में भी हमेशा से एक उदाहरण प्रस्तुत किया है. पार्टी ने महिला आरक्षण का विचार प्रस्तुत किया था. सड़क से लेकर संसद तक भाजपा इस विषय पर हमेशा मुखर रही है.

हमेशा यह जिक्र करते हुए मैं गर्व महसूस करती हूँ कि भाजपा ने संगठन में महिलाओं का एक तिहाई प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है. भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसने संगठन में मातृशक्ति का आरक्षण है.

भाजपा ने पंचायतों में महिलाओं को पचास प्रतिशत और निकायों में 33 प्रतिशत आरक्षण देकर हमारा गौरव बढ़ाया है.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार और मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह जी के नेतृत्व में पिछले पंद्रह वर्ष से भाजपा की सरकार ने महिलाओं के उत्थान में उल्लेखनीय कार्य किये हैं.

देश भर में उज्ज्वला योजना के माध्यम से करोड़ों महिलाओं को चूल्हे-चौके के धूल-धूएं से मुक्ति दिलाना, एक इतना बड़ा कार्य है जिसके लिए प्रदेश-देश की महिलायें माननीय मोदी जी को धन्यवाद देती है.

स्काय योजना में छग की महिलाओं को लाखों मोबाइल देना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, नोनी सुरक्षा योजना, छग में राशन कार्ड पर माहिला मुखिया का नाम देने का निर्णय, उनके नाम रजिस्ट्री होने पर शुल्क में दो प्रतिशत छूट, कन्यादान योजना, सरस्वती सायकल योजना आदि ऐसे दर्ज़नों कार्य हैं जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ शासन ने महिला सशक्तिकरण में उल्लेखनीय भूमिका का निर्वहन किया है.

महिलाओं का संस्थागत प्रसव की दर लगातार बढना, शुशु और मातृ मृत्यु दर पर प्रभावी नियंत्रण, उनके रोजी रोजगार की व्यवस्था, पीएससी में छत्तीसगढ़ की महिलाओं को 45 वर्ष की उम्र तक अवसर देने का निर्णय और इन सबके प्रभावी इम्प्लीमेंटेशन ने वास्तव में प्रदेश में क्रान्ति का सूत्र पात किया है.

इन सभी उपलब्धियों से प्रदेश की मातृ शक्ति को अवगत कराने और आगे की योजनाओं का ब्यौरा देने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी का दुर्ग आगमन प्रदेश की महिलाओं के लिए एक बड़ा अवसर है. समूचे प्रदेश से काफी विशाल संख्या में महिलायें इस कार्यक्रम में भागीदारी करने वाली हैं.

प्रदेश स्तरीय इस विशाल मातृ सम्मलेन में राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का भव्यतम स्वागत किया जाएगा. प्रदेश की संस्कृति के अनुरूप अनेक सांस्कृतिक दलों द्वारा पारंपरिक वेश-भूषा में श्री शाह का भव्य स्वागत किया जाएगा.

इस मुख्य कार्यक्रम के अलावा श्री अमित शाह जी दुर्ग में गुजराती समाज के सम्मलेन में भी शामिल होंगे.

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह के सम्मान और उनके मुख्य आतिथ्य में होने वाले इस ऐतिहासिक कार्यकम को लेकर प्रदेश भर की माताओं-बहनों, भाजपा कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है. दुर्ग में आयोजित यह कार्यक्रम प्रदेश के राजनैतिक कार्यक्रमों के इतिहास में उल्लेखनीय होगा.

धन्यवाद.

Advertisement