Rahul Gandhi’s speech at the inauguration of newly constructed Rajiv Gandhi Bhawan at Raipur in Chhattisgarh

1
3

कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने कहा कि यूपीए सरकार में 126 राफेल हवाई जहाज का कॉन्ट्रेक्ट तैयार किया था। तकरीबन 540 करोड़ प्रति हवाई जहाज। कॉन्ट्रेक्ट तैयार था, सिर्फ मोदी जी को निर्णय लेना था। मोदी जी फ्राँस जाते हैं, पुराने कॉन्ट्रेक्ट को रद्द कर देते हैं, डिफेंस मिनिस्टर को नहीं बताते, अपने कैबिनेट के बाकि मंत्रियों को नहीं बताते हैं और जादू से हवाई जहाज का दाम 540 करोड़ प्रति हवाई जहाज से तकरीबन 1600 करोड़ प्रति हवाई जहाज हो जाता है। यूपीए के कॉन्ट्रेक्ट में हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड जो बैंगलोर की पब्लिक सेक्टर की कंपनी है, उसको हवाई जहाज बनाना था। कर्नाटक में बैंगलोर में हजारों युवाओं को रोजगार मिलता, टेक्नोलॉजी ट्रांसफर होता, हाई टेक्नोलॉजी का हवाई जहाज हिंदुस्तान में बनता। नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं HAL से कॉन्ट्रैक्ट छीना और अपने एक मित्र को जिसका नाम आप जानते हो, उसको कॉन्ट्रैक्ट दिया। अब मजे की बात सुनिए। अंबानी जी ने अपनी पूरी जिंदगी में हवाई जहाज नहीं बनाया। उन्होंने डिफेंस का कॉन्ट्रेक्ट, एयरफोर्स का कॉन्ट्रैक्ट कभी नहीं लिया, अचानक थोप दीजिए, 45,000 करोड़ रुपए के कर्ज में थे और जिस कंपनी को नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल का कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया, वो कंपनी कॉन्ट्रैक्ट से एक सप्ताह पहले बनाई गई। ये सब मैंने पार्लियामेंट हाउस में नरेन्द्र मोदी जी के सामने बोला, मैंने मोदी जी को ये भी बोला कि हिंदुस्तान के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा कि फ्राँस के साथ एक सीक्रेट पैक्ट में लिखा है कि हवाई जहाज का दाम हिंदुस्तान की जनता को नहीं बताया जा सकता है। फ्राँस के राष्ट्रपति हिंदुस्तान आए, मैं उनसे मिला और मैंने उनसे ये बात पूछी। मैंने फ्राँस के राष्ट्रपति से पूछा कि इमैनुएल मैक्रों जी आप मुझे बताईए कि क्या सीक्रेट पैक्ट में ये लिखा है कि राफेल हवाई जहाज का दाम हिंदुस्तान की जनता को बताया नहीं जा सकता है। उनका जवाब मिलता है कि सीक्रेट पैक्ट में राफेल हवाई जहाज का दाम शामिल नहीं है। हिंदुस्तान की सरकार राफेल का दाम पूरे देश को बता सकती है, फ्रांस की सरकार को कोई एतराज नहीं है। आपको ये बात समझनी है और आपको पूरे छत्तीसगढ़ के लोगों को, युवाओं को समझाना है, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों जी ने मुझे स्वयं कहा कि सीक्रेट पैक्ट में दाम की कोई बात नहीं है। हिंदुस्तान की सरकार अगर राफेल का दाम बताना है, तो बता सकती है। मैंने पार्लियामेंट में रक्षा मंत्री से बोला कि आपने हिंदुस्तान को झूठ क्यों बोला? जवाब नहीं मिला। जब मैंने नरेन्द्र मोदी जी को ये कहा, जो मैंने आपसे कहा, नरेन्द्र मोदी जी मुझसे आँख नहीं मिला पाए। आपने स्वयं टी.वी. में देखा, कभी वो इधर देख रहे थे, कभी वो उधर देख रहे थे, क्यों ? क्योंकि चौकीदार भागीदार बन गया है। चौकीदार ने भ्रष्टाचार किया है, मैं आपको इस स्टेज से बता रहा हूं, आने वाले समय में दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। डिफेंस का सबसे बड़ा घोटाला हिंदुस्तान की हिस्ट्री में नरेन्द्र मोदी जी ने किया है और पूरा देश इस बात को समझ गया है।

देखिए, हमारे प्रेस के मित्र हैं, मोदी जी की सरकार में कभी-कभी बहादुरी दिखा देते हैं, एबीपी के जनर्लिस्ट ने थोड़ी सी सच्चाई बोल दी, आदिवासियों के बारे में, किसानों के बारे में थोड़ा सा सच बोल दिया। कहा कि छत्तीसगढ़ के गरीब किसान की आमदनी दुगनी नहीं हुई, टेलीविजन पर प्रधानमंत्री जी ने झूठ बोला। सामने प्रधानमंत्री जी कहते हैं, बताओ, कि क्या आपकी आमदनी दुगनी हुई? महिला कहती है कि हाँ जी, आमदनी दुगनी हुई है। कुछ ही दिन बाद पता चलता है, स्वयं वो महिला कहती हैं, प्रधानमंत्री के सामने मुझसे झूठ बुलवाया गया। और होता क्या है, जिस पत्रकार ने सच्चाई सामने लाई, जो पत्रकार सच्चाई सामने लाता है, उसे नौकरी से हटा दिया जाता है। तो ये भी घबराते हैं, मैं समझता हूं, लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सच्चाई को पहचानते हैं, सच्चाई के लिए अपनी जिंदगी भी दे सकते हैं।

दूसरी तरफ देखिए, भ्रष्टाचार की बात उठती है, चौकीदार आँख में आँख नहीं मिला पाता है, 540 करोड का हवाई जहाज 1,600 करोड़ में खरीद कर आए हैं। भीड़ ने कहा की चोर है !  जनता की तरफ इशारा करते हुए श्री गाँधी ने कहा कि ये फिर से दोहराईए आप, फिर से बोलिए। भीड़ ने दोहराया – ‘चोर है’। श्री गाँधी ने कहा कि यह सच्चाई है, ये पूरा हिंदुस्तान जानता है, छत्तीसगढ़ जानता है कि नरेन्द्र मोदी जी ने अपने मित्रों को हिंदुस्तान के एयरक्राफ्ट का कॉन्ट्रैक्ट दिया है। चाहे नरेन्द्र मोदी जी ने आँख नहीं मिलाई, हिंदुस्तान का युवा आज समझता है, हिंदुस्तान का किसान, हिंदुस्तान का मजदूर, हिंदुस्तान का छोटा दुकानदार बात समझता है।

 

छोटे दुकानदारों- छोटा बिजनेसमैन से मैं बात करना चाहता हूं, छत्तीसगढ़ की रीढ़ की हड्डी हो आप। अगर इनोवेशन कोई करता है, तो छत्तीसगढ़ का छोटा दुकानदार, छोटा बिजनेसमैन, बिजनेसमैन बिजनेस करता है। आपने नरेन्द्र मोदी जी पर भरोसा किया था और आप जानते हो नोटबंदी से आपका कितना नुकसान हुआ। आपको कितनी चोट लगी, वो आप जानते हैं और आपको समझाने की कोई जरुरत नहीं है।

यहाँ आप मुझे एक बात बताओ, आप मुझे एक बात समझाओ, रमन सिंह जी ने बात की, पनामा पेपर में नवाज शरीफ का नाम आया, नवाज शरीफ को पाकिस्तान ने अंदर कर दिया। सही बात है? अब छ्त्तीसगढ़ के चीफ मिनिस्टर के पुत्र का नाम आता है, पनामा पेपर में। छत्तीसगढ़ में आपके मुख्यमंत्री के पुत्र का नाम आता है लेकिन कार्यवाही शुरु भी नहीं होती। यही है बीजेपी, एनडीए की चौकीदारी का सच। दिल्ली में 540 करोड़ रुपए का हवाई जहाज 1600 करोड़ रुपए में और छत्तीसगढ़ में पनामा पेपर की राजनीति, पनामा पेपर वाली चौकीदारी। नोटबंदी से आपको चोट पहुंचाई। मगर वहाँ नहीं रुके, जो आपके लिए पैसा बचा था, वो गब्बर सिंह टैक्स लगाकर आपकी जेब से निकाला। ये जो आपका पैसा है, ये कहाँ जा रहा है? छ्त्तीसगढ़ के छोटे दुकानदारों को, small medium businessman को मैं समझाना चाहता हूं, ये जो पैसा आपकी जेब में से छीना गया, ये हिंदुस्तान के सबसे अमीर 15-20 उद्योगपतियों का कर्जा माफ करने में जा रहा है। 2 लाख 50 हजार करोड़ रुपया नरेन्द्र मोदी जी ने हिंदुस्तान के सबसे अमीर 15-20 अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है। पैसा कहाँ से आया? पैसा छोटे दुकानदार की जेब से आया, पैसा छोटे business man, medium business man की जेब से छीना गया और नरेन्द्र मोदी जी ने आपसे पैसा छीन कर 15 सबसे बड़े उद्योगपतियों को दिया।

दूसरी तरफ पूरे छत्तीसगढ़ में, पूरे देश में किसान आत्महत्या करता है, हर रोज अखबारों में पढ़ो, कहीं ना कहीं किसान आत्महत्या करता है। आप पर फोर्सिब्ली, दबाव डालकर, आप उनसे, बीमा का पैसा छीनते हो, बिना उनसे पूछे आप उनसे बीमा का पैसा छीनते हो। और फिर पैसा वापस देने का टाईम आता है, पूरा का पूरा फायदा उन्हीं उद्योगपति मित्रों को आप देते हो। जो भी इस देश में होता है, चाहे डिफेंस डील हो, चाहे कर्जा माफ हो, गरीबों से पैसा छीना जाता है, छोटे दुकानदारों से से पैसा छीना जाता है, small medium business man से पैसा छीना जाता है और 15-20 सबसे बड़े उद्योगपतियों को दिया जाता है। ये है नरेन्द्र मोदी जी की सरकार, ये है नरेन्द्र मोदी जी के अच्छे दिन। 15 लोगों के लिए अच्छे दिन आए हैं, बाकि हिंदुस्तान रो रहा है, कुचला जा रहा है।

मोदी जी ने वायदा किया था, यहाँ पर युवा खड़े हैं, आपसे वायदा किया था। 2 करोड़ युवाओं को हर साल नरेन्द्र मोदी, बीजेपी की सरकार रोजगार देगी। उनके मंत्री कहते हैं, भईया छोड़ो, 15 लाख की बात की थी, जुमला था। खुल कर आपसे कहते हैं, स्टेज से कहते हैं, जुमला था। हमने आपका बेवकूफ बनाया। पूरे देश को कहते हैं कि आपने जो सच्चाई मानी थी, जो आपने सच्चाई समझी थी, 15 लाख बैंक अकाउंट में डालने वाली सच्चाई, वो झूठ था, खुल कर आपसे कहते हैं। फिर आपसे कहते हैं, रोजगार की बात मत करो, पकौड़े बनाना सीखो। 2 करोड़ युवाओं से कहते हैं, हम तुम्हें रोजगार नहीं देंगे। कुछ ही दिन पहले नितिन गड़करी जी कहते हैं, सवाल पूछते हैं, रोजगार कहाँ हैं? गड़करी जी इसलिए आपको हिंदुस्तान ने, युवा ने आपकी सरकार बनाई थी, ये सवाल तो हम आपसे पूछ रहे हैं, ये सवाल हिंदुस्तान के करोडों युवा पूछ रहे हैं, आपकी जिम्मेदारी है। आप सवाल मत पूछो, आप जवाब दो। हिंदुस्तान के युवा को आप जवाब दो कि आपने जो वायदा किया था, झूठा वायदा जो किया था, पूरा क्यों नहीं किया?

छत्तीसगढ़ में किसान मरता है, आदिवासी, दलित, माईन्योरिटी के लोग मारे जाते हैं, उनकी जमीन छीनी जाती है और नरेन्द्र मोदी जी के मुँह से एक शब्द नहीं निकलता। आप मुझसे सवाल पूछना चाह रही हैं, मैं जानता हूं कौन सा सवाल पूछना चाहती हो। मैं जानता हूं, पूछने की जरुरत नहीं है, मैं आपको बताता हूं। आपका ये सवाल है कि उत्तर प्रदेश में जब महिलाओं का बलात्कार होता है, गैंग रेप होता है तो नरेन्द्र मोदी जी के मुँह से एक शब्द क्यों नहीं निकलता है? आपका सवाल है कि जब उत्तर प्रदेश में बलात्कार होता है और बीजेपी का एमएलए बलात्कार करता है तो नरेन्द्र मोदी जी के मुँह से एक शब्द क्यों नहीं निकलता है? आपका सवाल है कि जब बिहार में जब छोटी-छोटी बच्चियों का रेप होता है तो हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री एक शब्द भी क्यों नहीं कहता है? ये सिर्फ आपके दिल में सवाल नहीं है, ये हिंदुस्तान की हर महिला के दिल में सवाल है, हिंदुस्तान की हर महिला पूछ रही है कि बीजेपी के राज में मैं बाहर क्यों नहीं निकल सकती? बीजेपी के राज में हर प्रदेश में बलात्कार क्यों हो रहा है? बीजेपी के राज में पूरी दुनिया में आवाज क्यों उठ रही है कि हिंदुस्तान अपनी महिलाओं की रक्षा क्यों नहीं कर सकता है? यही सवाल आप सबके दिल में है और यही सवाल हम सबके दिल में है। 3,000 साल में जो आज हिंदुस्तान की महिलाओं के साथ हो रहा है, जो नरेन्द्र मोदी जी की सरकार में बिहार में छोटी-छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार हो रहा है, बिहार में, उत्तर प्रदेश में, राजस्थान में, हर प्रदेश में ये 3,000 साल में पहले नहीं हुआ। आपने, नरेन्द्र मोदी जी ने कहा था 70 साल में नहीं कर पाए, नहीं मोदी जी, नहीं, जो आपने किया, 3,000 साल में नहीं कर पाया हिंदुस्तान। शर्म की बात है। जो प्रगति इस देश में आई, उसको आपने 4 साल में नष्ट कर दिया। किसानों को बर्बाद कर दिया। आपके राज में आज के हिंदुस्तान में महिला बाहर नहीं निकल सकती सड़क पर। जबकि ये कहते हैं, ये अपने देश से बाहर नहीं निकल सकती और जब मेरे ऊपर आक्रमण होता है, बीजेपी का नेता – एमएलए मेरी बहन का बलात्कार करता है, तो 56 इंच की छाती वाला प्रधानमंत्री एक शब्द नहीं बोल पाता है। ये है सच्चाई है हिंदुस्तान की।


अब मैं छत्तीसगढ़ के बारे में थोड़ा बोलना चाहता हूं और कांग्रेस का जो कार्यकर्ता है, उसके बारे में बोलना चाहता हूं। आपने ये इमारत बनाई, जैसा मैंने बोला इसमें आपका खून, आपका पसीना है और आने वाले समय में आप इससे भी बड़ी इमारत तैयार करने वाले हो। आप यहाँ से चुनाव जीतने वाले हो। छत्तीसगढ़ के जो सपने हैं, छत्तीसगढ़ के जो युवा और महिलाओं के जो सपने हैं, उनको पूरा करने निकलोगे। जैसे आपने ये इमारत बनाई, पूरा भरोसा है, वैसे ही आप छत्तीसगढ़ के गरीब से गरीब लोगों के लिए, सबसे बड़े उद्योगपतियों के लिए नहीं, 15 सबसे अमीर लोगों के लिए नहीं, मगर छत्तीसगढ़ के किसान के लिए, छत्तीसगढ़ के गरीबों के लिए, छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए, छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए, दलितों के लिए, आदिवासीयों के लिए, छोटे दुकानदारों के लिए पूरा दम लगाकर काम करने वाले हो। छत्तीसगढ़ की जनता आपकी ओर देख रही है, छत्तीसगढ़ का किसान आपकी ओर देख रहा है और सवाल पूछ रहा है – बीजेपी ने, रमन सिंह जी ने किसान के साथ धोखा किया और किसान आज आपकी ओर देख रहा है, कह रहा है कि इन लोगों ने हमारे 15 साल बर्बाद किए। अब कांग्रेस पार्टी हमारी लड़ाई लड़ेगी।

महिलाएं आपकी ओर देख रही हैं और कह रही हैं कि रमन सिंह जी का बेटा हमारे पैसे को लेकर, पनामा ले गया और वहाँ पर उसने हमारा सारा पैसा चोरी करके पनामा में रखा। छत्तीसगढ़ की महिला और युवा कह रहे हैं कि ये जो कांग्रेस पार्टी है, ये हमारे सपनों को पूरा कर सकती है। नेताओं की ओर देखते हैं और सवाल पूछते हैं कि क्या ये जो नेता हैं, इस प्रदेश को रोजगार दे पाएंगे? क्या ये नेता छत्तीसगढ़ के किसान की रक्षा कर पायेगा? और मैं छत्तीसगढ़ की जनता से कहना चाहता हूँ कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी और चाहे कोई भी छत्तीसगढ़ का नेता बने, मैं यहाँ इस मंच से कहना चाहता हूँ कि जो हमारा मुख्यमंत्री बनेगा, अगर वो छत्तीसगढ़ के युवाओं की लडाई नहीं लड़ेगा, अगर वो छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के हक के लिए नहीं लड़ेगा, अगर वो छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए नहीं लड़ेगा, अगर वो छत्तीसगढ़ की महिलाओं की लड़ाई नहीं लड़ेगा तो, मैं आपको इस मंच से कह रहा हूँ कि वो मुख्यमंत्री एक दिन नहीं बन पायेगा। क्योंकि ये जो पार्टी है ये उद्योगपतियों की पार्टी नहीं है, ये पार्टी राफेल की पार्टी नहीं है, ये पनामा पेपर की पार्टी नहीं है, ये पार्टी छत्तीसगढ़ की आत्मा की, छत्तीसगढ़ के सपनों की पार्टी है और ये काम हम करने आये हैं और ये काम हम आपको करके दिखाएंगे।

कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूँ कि आप अपना खून पसीना देते हो, आप पोलिंग बूथ पर लड़ते हो, आप जनता के बीच में जाकर मोदी जी के भ्रष्टाचार के बारे में बात करते हो, रमन सिंह जी के पुत्र के बारे में बोलते हो, किसानों के साथ खड़े होते हो, महिलाओं की रक्षा करते हो, जब चुनाव का समय आता है तो आप आसमान की ओर देखते हो और पैराशूट से नेता आता है नीचे। मैं आपको बता रहा हूँ सब के सब पैराशूट मैं काट दूँगा।

कांग्रेस पार्टी उन लोगों को विधानसभा में भेजेगी, उन लोगों को भेजेगी जो जनता की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन लोगों को विधानसभा में भेजेगी जिनके दिल में छत्तीसगढ़ के किसानों, मजदूरों, आदिवासियों और छोटे दुकानदारों के लिए जगह है। मैं आपको बता रहा हूँ, चुन-चुन के ऐसे लोगों को विधानसभा में भेजेंगे। और पॉलिसी बनेगी तो आपकी जो आवाज है, छत्तीसगढ़ के युवा, आपकी आवाज ,कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता की आवाज विधानसभा में गूँजेगी। और जो पैराशूट में बैठेगा, आप सुन लो, आपका पैराशूट काम नहीं करने वाला है। पैराशूट पहन के आओगे, पैराशूट फट जायेगा, 2,000 फुट से नीचे गिरोगे। तो आराम मत करिये, काम में लग जाइये।

शक्ति प्रोजेक्ट की बधाई देना चाहता हूँ। जितने कार्यकर्ताओं को हमने जोड़ा, 2 लाख 5 हजार कांग्रेस के कार्यकर्ता शक्ति कार्यक्रम में हैं। अब आप बात समझो, शक्ति कार्यक्रम का मतलब क्या है? शक्ति कार्यक्रम का मतलब- कांग्रेस के कार्यकर्ता की शक्ति, कांग्रेस पार्टी की शक्ति। एक कैंडिडेट चुना जाता है, एमएलए चुना जाता है, मुख्यमंत्री चुना जाता है और फिर सारे के सारे निर्णय एमएलए और मुख्यमंत्री लेता है। अलग-अलग पोस्ट होती हैं, पूरे के पूरे निर्णय मुख्यमंत्री और एमएलए लेता है। मैं यहाँ मंच से कहना चाहता हूं, बहुत प्रेशर, अलग-अलग जो पोस्ट होती हैं, उनका निर्णय कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता लेगा और जो काम करके दिखाएगा, जो पोलिंग बूथ जीता कर दिखाएगा, वो लाईन में सबसे आगे लगेगा और जो पोलिंग बूथ नहीं जीता पाएगा, वो लाईन में पीछे लगेगा। चाहे वो कितना भी बड़ा हो, चाहे वो कितना भी छोटा हो, अगर उसने छोटा हो, अगर वो पोलिंग बूथ के सामने, अगर नहीं जिताया, तो लाईन के पीछे। ये मैं कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता को, छत्तीसगढ़ की जनता को बता रहा हूं। आप जितोगे और छत्तीसगढ़ के युवाओं से और महिलाओं से भी मैं कहना चाहता हूं कि देखिए ये जो पार्टी है, ये बीजेपी की पार्टी नहीं है, बीजेपी पार्टी में उनका कंट्रोल केवल एक संगठन के हाथ में है। छत्तीसगढ़ को वो नागपुर से चलाते हैं, आर.एस.एस.। रिमोर्ट कंट्रोल मोहन भागवत जी के हाथ में है, जो मोहन भागवत जी चाहते हैं, छत्तीसगढ़ की बीजेपी करती है। यहाँ पर ये जो संगठन है, ये छत्तीसगढ़ की जनता का संगठन है। इसे कोई रिमोर्ट कंट्रोल नहीं चलाएगा। छत्तीसगढ़ के युवाओं, छत्तीसगढ़ की महिलाओं से कहना चाहता हूं आप इस संगठन को अपने हाथ में लो। दरवाजे खुले हैं, आप इस संगठन से जुड़ो, इस संगठन को अपना संगठन बनाओ, ये आपका संगठन है, मिलकर हम छत्तीसगढ़ को बदलने का काम करेंगे।

मैं आपको समझता हूं, युवा सपना देखता है और कहता है कि मैं भी एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनना चाहता हूं, मैं भी डॉक्टर बनना चाहता हूं और मैं समझता हूं जब आप राफेल जैसा घोटाला देखते हो तो, आपके दिल में दर्द होता है। आपको लगता है कि अगर राफेल का कॉन्ट्रैक्ट HAL को मिलता तो शायद मैं भी HAL में इंजिनियर बनकर हिंदुस्तान की रक्षा कर पाता। आपको भी चुभता है मैं जानता हूं कि नरेन्द्र मोदी जी सिर्फ 540 करोड़ रुपए के हवाई जहाज को 1600 करोड़ रुपए में नहीं बेचा, नरेन्द्र मोदी जी ने अंबानी जी को लाखों-करोड़ रुपए देकर आपसे आपका सपना भी छीना है। मैं जानता हूं जब आप रमन सिंह जी के पुत्र के बारे में सोचते हो, आपके दिल में भी सवाल उठता है कि मैं शिक्षा में भी ऐसा था, मैं स्कूटर में कॉलेज में पढ़ता हूं, मेरा इस कॉलेज में पढ़ाने का पैसा था, जो इस कॉलेज में कम्प्यूटर जानने का पैसा था, वो रमन सिंह जी के बेटे ने इस कॉलेज से छीन कर पनामा में, किसी बैंक में डाला। मैं समझता हूं कि आपको ये बातें चुभती है। ये हम बदलना चाहते हैं। इसके लिए संगठन है कांग्रेस पार्टी का, इसमें आपको आना पड़ेगा।

ये जो मोबाईल है, ये जो इन्होंने BHEL से क्यों नहीं खरीदा? ये आप मुझे बात समझाईए, बात समझिए, उस तरफ राफेल घोटाला, इस तरफ सेल फोन घोटाला। छत्तीसगढ़ के युवाओं को मैं आपसे कहना चाहता हूं, आप खड़े हो जाओ, छत्तीसगढ़ को बदलना है, एक साथ खड़े होकर कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े हो, आपके लिए विधानसभा में, लोकसभा में जगह है, आईए और इस प्रदेश को बदलने का काम शुरु कीजिए। आप सबको और जो हमारे आदिवासी भाई-बहन वहाँ बैठे हैं, खड़े हैं, आपने यहाँ कार्यक्रम किया, आप सबका मैं दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं और यहाँ स्टेज से कहना चाहता हूं, आपकी जो जमीन है, जो हमने ऐसा कानून बनाया था, आदिवासी बिल जो हम लाए थे, लैंड एक्विजिशन बिल जो हम लाए थे, जिससे आपको 4 गुना ज्यादा पैसा आपकी जमीन के लिए मिलता था, जिसको नरेन्द्र मोदी जी रद्द किया, रमन सिंह जी ने रद्द किया, हम उसको फिर से वापस लाएंगे और जो आपका हक है, आपको हम वापस दिलवाएंगे।

आप सबका दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद। आपने मेरी बात सुनी, प्यार से सुनी, आपने कांग्रेस पार्टी को इतना खूबसूरत ऑफिस दिया। आप अपना खून पसीना हमें देते हो, आप पोलिंग बूथ पर लड़ते हो, आप हमारी शक्ति हो, आपका दिल से धन्यवाद। जय हिंद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here