हादसे में फट गया था पेट, लिवर में जा धंसीं थीं पसलियां, स्पर्श में बची जान

1
112

भिलाई। केम्प क्षेत्र के एक युवक को स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में नया जीवन मिला है। एक हादसे में उसका पेट फट गया था और तीन पसलियां उसके लिवर में धंस गई थीं। अत्यंत गंभीर हालत में उसे देर रात स्पर्श लाया गया था। रात में ही उसकी सर्जरी की गई और अब वह पूरी तरह से ठीक है।
स्पर्श के डायरेक्टर एवं निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ संजय गोयल एवं सर्जन डॉ राहुल सिंह ने बताया कि केम्प क्षेत्र निवासी यह मरीज राजकुमार 7 अक्टूबर की रात को घर लौटते समय मुर्गा चौक के पास रेलिंग पर गिर पड़ा था। इससे रेलिंग के ऊपर बना नुकीला हिस्सा उसके पेट में धंस गया और पसलियां भी जोर से रेलिंग से टकराई थी। राहगीरों ने ही एम्बुलेंस को कॉल कर उसे अस्पताल पहुंचाया।
रेलिंग से मरीज के पेट में लगभग 8 इंच लंबा चीरा लग गया था जिससे अंतड़ियां बाहर आ गई थीं। इसके साथ ही दाहिनी और की तीन पसलियां लिवर में धंस गई थीं। मरीज के शरीर से काफी खून बह गया था और उसकी हालत नाजुक थी। उसे तत्काल सर्जरी के लिए ले लिया गया।
डॉ राहुल सिंह ने बताया कि लगभग 3 घंटे तक चले इस आपरेशन में उसकी पसलियों को काटकर लिवर से बाहर निकालना पड़ा। इस बीच उसे 4 यूनिट रक्त भी दिया गया। साथ ही अंतड़ियों को साफ कर दोबारा उन्हें यथास्थान स्थापित कर दिया गया। मरीज को इसके बाद पहले आईसीयू में और फिर स्टेप डाउन में रखा गया। 19 अक्टूबर को मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया। नियमित जांच के लिये मरीज अभी अस्पताल आ रहा है। वह पूरी तरह से ठीक है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here